BJP Gujarat Surat Candidate; Mukesh Dalal Vs Congress Nilesh Kumbhani | Lok Sabha Election | सूरत में BJP से मिले हुए थे कांग्रेस प्रत्याशी: रिश्तेदारों को प्रस्तावक बनाया, जिससे पर्चा खारिज हो; 5-स्टार होटल में 24 घंटे चला ऑपरेशन निर्विरोध


  • Hindi News
  • National
  • BJP Gujarat Surat Candidate; Mukesh Dalal Vs Congress Nilesh Kumbhani | Lok Sabha Election

सूरत18 मिनट पहलेलेखक: मृगांक पटेल

  • कॉपी लिंक
गवाहों के नाम-साइन में गड़बड़ी के कारण सूरत से कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभाणी का पर्चा रद्द हो गया था। इसके बाद BJP के मुकेश दलाल निर्विरोध सांसद चुने गए। - Dainik Bhaskar

गवाहों के नाम-साइन में गड़बड़ी के कारण सूरत से कांग्रेस कैंडिडेट नीलेश कुंभाणी का पर्चा रद्द हो गया था। इसके बाद BJP के मुकेश दलाल निर्विरोध सांसद चुने गए।

गुजरात के सूरत लोकसभा सीट से भाजपा की​ निर्विरोध जीत के लिए कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभाणी ने ही भाजपा से हाथ मिला लिया था। भाजपा की ओर से कुंभाणी को ऑपरेशन निर्विरोध की स्क्रिप्ट मिली। इसके अनुसार ही नीलेश कुंभाणी ने कांग्रेस की प्रदेश इकाई को अंधेरे में रखते हुए पैंतरे चले।

कुंभाणी ने अपने नामांकन पत्र के प्रस्तावकों में कांग्रेस कार्यकर्ता-कैडर मेंबर की बजाय रिश्तेदार और करीबियों को रखा। कुंभाणी ने अपने परचे में प्रस्तावक बहनोई जगदीया सावलिया और बिजनेस पार्टनर ध्रुविन धामेलिया और रमेश पोलरा को बनाया।

नीलेश कुंभाणी ने कांग्रेस पार्टी के डमी प्रत्याशी सुरेश पडसाला का प्रस्तावक भी अपने भांजे भौतिक कोलडीया को बनवाया। परचा दाखिल करते वक्त भी कुंभाणी किसी भी प्रस्तावक को चुनाव अधिकारी के सामने नहीं ले गए।

नीलेश कुंभाणी ने भाजपा पर अपने प्रस्तावकों को गायब करने का आरोप लगाया था।

नीलेश कुंभाणी ने भाजपा पर अपने प्रस्तावकों को गायब करने का आरोप लगाया था।

फाइव स्टार होटल ली-मैरेडियन में चला ऑपरेशन निर्विरोध
कुंभाणी ने चारों प्रस्तावकों ने हस्ताक्षर फर्जी होने का शपथपत्र दे दिया और खुद अंडर ग्राउंड हो गए। सभी को कारण बताओ नोटिस जारी करने की प्रक्रिया अपनाई गई। कोई भी सामने नहीं आया। इसके बाद कुंभाणी और डमी प्रत्याशी सुरेश पडसाला का पर्चा खारिज हो गया।

सूरत में भाजपा के इस ऑपरेशन निर्विरोध का एपिसेंटर बना सूरत का फाइव स्टार होटल ली-मैरेडियन। यहां से 24 घंटे तक ऑपरेशन निर्विरोध की कार्रवाई का संचालन हुआ। ये कवायद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल की सीधी निगरानी में हुई।

BJP प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ मुकेश दलाल, जो निर्विरोध सांसद चुने गए हैं।

BJP प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ मुकेश दलाल, जो निर्विरोध सांसद चुने गए हैं।

सपा प्रत्याशी को क्राइम ब्रांच ने होटल पहुंचाया
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर प्यारेलाल भारती सहित छोटे दलों के 4 प्रत्याशी सूरत से मैदान में थे। वह सूरत से वडोदरा पहुंच कर एक फॉर्म हाउस में जा बैठे। प्यारेलाल की खोजबीन शुरू हुई। बसपा प्रत्याशी से संपर्क न होने पर क्राइम ब्रांच जुटी। लोकेशन के आधार पर कार्रवाई हुई।

सोमवार को वह सूरत लौटने के साथ ही फाइव स्टार होटल ली-मैरेडियन पहुंचे। भाजपा ने साम-दाम दंड भेद की नीति अपनाई। इसी तर्ज पर सरदार वल्लभभाई पटेल पार्टी, ग्लोबल रिपब्लिकन पार्टी और लोग पार्टी सहित सभी 4 दलों के प्रत्याशियों ने अंतिम दिन सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेकर भाजपा का रास्ता साफ कर दिया।

निर्दलीयों को आमने-सामने बैठाया और हो गए राजी
इससे पहले चार निर्दलीय प्रत्याशियों को राजी किया गया। फोन कर इन्हें होटल बुलाया गया। जहां निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान छोड़ने को राजी हो गए। ऑपरेशन निर्विरोध के लिए इनका चुनाव मैदान से हटना जरूरी था।

इसलिए संबंधित प्रत्याशियों के समाज के लोगों से संपर्क साधा। भाजपा नेताओं को राजी करने का जिम्मा सौंपा गया। सभी निर्दलीयों ने भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में नाम वापस लिया।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *