मतदान करो बनो लोकतंत्र का शेर : जिलाधिकारी प्रियांक किशोर

मतदान के प्रति आकर्षित करने के लिए सिंबा मतदान प्रतीक का किया अनावरण

दादरा नगर हवेली जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियांक किशोर ने 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जागरूकता फैलाने तथा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने के लिए कई प्रयास करने का दावा किया है। इसी क्रम में आज निर्वाचन विभाग द्वारा कलेक्टर परिसर में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सिंबा के प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया गया। निर्वाचन अधिकारी प्रियांक
किशोर ने इस प्रतीक का अनावरण करते हुए कहा कि दादरा नगर हवेली के लायन सफारी पार्क में तीन शेर पाए जाते हैं, वहीं से प्रेरणा लेकर निर्वाचन विभाग ने दादरा नगर हवेली मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सिंबा का जागरूकता प्रतीक चिन्ह बनाया है। जिसमें दादरा नगर हवेली के संस्कृति और आदिवासी समाज के पहनावे को भी सिंबा लायन को पहनाया गया है। एक हाथ में सिंबा लायन ने आदिवासी समाज के प्रमुख वाद्य यंत्र तारपा पकड़ रखा है तो सिर पर आदिवासी समाज की तरह पगड़ी भी बांध रखी है और उसने आदिवासी समाज की पोशाक भी पहन रखी है। निर्वाचन विभाग का कहना है कि इससे आदिवासी समाज को तथा अन्य मतदाताओं को खासकर युवा वर्ग के मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने और उन्हें मतदान में भागीदारी करने के लिए इस प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियांक किशोर का कहना है कि पिछले लोकसभा चुनाव में लगभग 79% से अधिक मतदान हुआ था, लेकिन इस लोकसभा चुनाव में जिला निर्वाचन विभाग ने उससे कहीं अधिक मतदान कराने का लक्ष्य रखा है । इसीलिए जिला निर्वाचन विभाग विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें मतदान केंद्रों तक लाने के लिए कई उपाय कर रहा है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर मतदाता इसी तरह अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र का शेर बन सके। सिंबा के प्रतीक चिन्ह बनाने का यहीं मकसद है कि मतदाता मतदान करें और लोकतंत्र का शेर बने ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *