Lok Sabha Elections UP-Bihar and Maharashtra gear up for 2nd phase of polls The ways to stay safe from Heat Wave

लोकसभा चुनाव 2024: भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज का मतदान 26 अप्रैल को होगा. जानकारी के लिए बता दें कि पूरे देश में कई फेज में मतदान होंगे. लोकसभा चुनाव 25 मई तक होंगे. . मतदान के दौरान वोटर को हीट वेव से बचाने के लिए जिला के निर्वाचन आयोग ने खास व्यवस्था की है. क्योंकि कई जिले में अभी से हीटवेव शुरू हो गए हैं. 

हीटवेव से बचाने के लिए जिला निर्वाचन आयोग की व्यवस्था

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान गर्मी का सितम ने राजनीतिक दलों की चिंता बढ़ा दी है. लोग भीषण गर्मी से परेशान है. मतदाताओं को हीटवेव से बचाने के लिए जिला के निर्वाचन आयोग खास इंतजाम में जुट गए हैं. बूथों पर पहुंचने वाले वोटरों बहुत देर तक गर्मी में खड़ा न रहना पड़े इसलिए बूथों के अलावा कई सारे कमरों की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा बूथों पर शेड भी बनाया गया है. 

हीटवेव से लोगों को बचाने के लिए हर बूथ पर जोनल दंडाधिकारी के साथ एक पारा मेडिकल की टीम रहेगी. पारा मेडिकल के पास सभी तरह की दवाएं उपलब्ध होंगी. ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को दिया जा सके. मतदान कर्मियों को तत्काल चिकित्सा सहायत भी उपलब्ध की जाएगी. 

हीट स्ट्रोक दौरान बाहर निकलें तो इन टिप्स को फॉलो करें लू छू नहीं पाएगी

तेज धूप में निकलने से बचें

तेज धूप में निकलने से बचें. लेकिन अगर आप वोट देने जा रहे हैं. अपने साथ एक पानी की बोतल, छाता, स्कार्फ, चश्मा जरूर अपने पास रखें. कॉटन के हल्के कपड़े ही पहनें. 

धूप में निकलने से पहले खाना के बजाय काफी ज्यादा पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी न हो जाए इसलिए ताजे पानी के अलावा, ठंडा दूध, लस्सी, नारियल पानी जैसे ड्रिंक पिएं. तेज गर्मी में बाहर निकलना जरूरी है तो नींबू पानी या इलेक्ट्रॉल पीकर ही बाहर निकलें. 

सही कपड़े पहनें

गर्मी में सही और कॉटन के कपड़े पहनें. धूप में निकलने से पहले कॉटन के कपड़े पहनें और फुल बाजू वाले पहनें. सूती स्कार्फ से अपना चेहरा कवर करना बिल्कुल भी न भूलें. कान जरूर ढंके. 

खाने में कच्चा प्याज जरूर खाएं. अगर लू लग भी जाए तो कच्चा प्याज को भूनकर खाने से यह एक हद तक ठीक हो जाता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Abortion Sideffects: ‘खतरनाक’ हो सकता है बार-बार गर्भपात कराना, ज्यादा अबॉर्शन कराने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Check out below Health Tools-Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *